9. महिलाएँ, जाति और सुधार
इस अध्याय के video lesson/ Explanation देखने के लिए यहां क्लिक करें।
Question 1 निम्नलिखित लोगों ने किन सामाजिक विचारों का समर्थन और प्रसार किया?
उत्तर:
राममोहन राय
दयानंद सरस्वती
वीरेश लिंगम पंतुलु
ज्योतिराव फुले
पंडिता रमाबाई
पेरियार
मुमताज अली
ईश्वर चंद्र विद्यासागर
उत्तर:
सामाजिक विचार:
- राममोहन राय - महिलाओं की मुक्ति, सती विरोधी अधिनियम 1829।
- दयानंद सरस्वती - मूर्ति पूजा, विधवा पुनर्विवाह, बालिका शिक्षा के विरुद्ध।
- वीरेशलिंगम पंतुलु - विधवा पुनर्विवाह।
- ज्योतिराव फुले - जाति भेद, बालिका शिक्षा के विरुद्ध।
- पंडिता रमाबाई - महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता, विधवा घर।
- पेरियार - स्वाभिमान आंदोलन।
- मुमताज़ अली - महिलाओं की शिक्षा के लिए कुरान की पुनर्व्याख्या।
ईश्वर चंद्र विद्यासागर - महिला शिक्षा, विधवा पुनर्विवाह अधिनियम 1856।
प्रश्न 2.यह बताएं कि क्या सही है या गलत:
- जब अंग्रेजों ने बंगाल पर कब्जा कर लिया तो उन्होंने विवाह, गोद लेने, संपत्ति की विरासत आदि के बारे में नियमों को विनियमित करने के लिए कई नए कानून बनाए। सही
- समाज सुधारकों को सामाजिक तौर तरीकों में सुधार के लिए प्राचीन ग्रंथों से दूर रहना पड़ता था। गलत
- सुधारकों को देश के सभी लोगों का पूरा समर्थन मिलता था। गलत
- बाल विवाह निषेध अधिनियम 1829 में पारित किया गया -गलत
प्रश्न 3.प्राचीन ग्रंथों के ज्ञान से सुधारकों को नए कानून बनवाने में किस तरह मदद मिली?
उत्तर: सुधारकों ने लोगों को यह समझाने के लिए प्राचीन ग्रंथों का उपयोग किया कि सामाजिक बुराइयों जैसे जाति भेद, बाल विवाह, सती, आदि का प्राचीन ग्रंथों में कोई अनुमोदन नहीं था।
इन ग्रंथों के ज्ञान ने सुधारकों को नए कानूनों को बढ़ावा देने के लिए आत्मविश्वास और नैतिक समर्थन की भावना दी।
प्रश्न 4.लड़कियों को स्कूल न भेजने के पीछे लोगों के पास कौन कौन से कारण होते थे?
उत्तर: वास्तव में लोग 19 वीं शताब्दी के मध्य में खोले गए स्कूलों से डरते थे। उनके अपने कारण थे।
उन्हें डर था कि स्कूल लड़कियों को घर से निकाल देंगे और उन्हें घरेलू काम करने से रोकेंगे।
चूंकि लड़कियों को स्कूल पहुंचने के लिए सार्वजनिक स्थानों से होकर जाना पड़ता था, इसलिए कई लोगों को लगने लगा कि इससे उन पर भ्रष्ट प्रभाव पड़ेगा।
कई लोगों की राय थी कि लड़कियों को सार्वजनिक स्थानों से दूर रहना चाहिए।
प्रश्न 5. ईसाई प्रचारकों की बहुत सारे लोग क्यों आलोचना करते थे? क्या कुछ लोगों ने उनका समर्थन भी किया होगा? यदि हां, तो किस कारण?
उत्तर: लोगों को संदेह था कि ईसाई मिशनरी हिंदू और ईसाई धर्म से गरीब और आदिवासी लोगों के जबरन धर्म परिवर्तन में शामिल थे। यदि कुछ लोगों ने उनका समर्थन किया है, तो यह इस कारण से होना चाहिए कि गरीब और आदिवासी लोग, ईसाई धर्म में परिवर्तित होने के कारण, उन्हें स्कूल जाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। स्कूल उन्हें बदलती दुनिया में अपना रास्ता बनाने के लिए कुछ संसाधनों से लैस करेगा।
प्रश्न 6. अंग्रेजों के काल में ऐसे लोगों के लिए कौन से नए अवसर पैदा हुए जो "निम्न" मानी जाने वाली जातियों से संबंधित थे?
उत्तर: ब्रिटिश काल के दौरान जिन लोगों को निम्न माना जाता था, उन लोगों के लिए कई नए अवसर खोले गए। निम्नलिखित खाते से यह पता चलता है:
- शहरों में खुलने वाली नौकरियों की तलाश के लिए गरीबों ने अपने गांवों को छोड़ना शुरू कर दिया। नगरपालिकाओं में कारखानों और नौकरियों में काम था।
- नालियों को खोदना पड़ा, सड़कें बिछीं, इमारतें बनीं और शहर साफ हुए। इसके लिए कुली, डिगर, कैरियर, ब्रोकेलर, सीवेज क्लीनर, स्वीपर, पालकी वाहक, रिक्शा चालक की जरूरत थी।
- उनमें से कुछ असम, मॉरीशस, त्रिनिदाद और इंडोनेशिया में वृक्षारोपण में भी काम करने गए।
- गरीब और निम्न जाति के लोगों ने इसे उच्च-जाति के भूस्वामियों की दमनकारी पकड़ से दूर करने के अवसर के रूप में देखा।
- दूसरे काम भी थे। उदाहरण के लिए, सेना ने अवसरों की पेशकश की।
- कई महार लोग, जिन्हें अछूत माना जाता था, ने महार रेजिमेंट में नौकरी पाई।
- दलित आंदोलन के नेता अंबेडकर के पिता ने एक आर्मी स्कूल में पढ़ाया।
प्रश्न 7.ज्योति राव और अन्य सुधारको ने समाज में जातीय असमानताओं की आलोचनाओं को किस तरह सही ठहराया?
उत्तर: ज्योतिराव ने ब्राह्मणों पर हमला किया, दावा किया कि वे दूसरों से श्रेष्ठ थे क्योंकि वे आर्य थे। फुले ने तर्क दिया कि आर्य बाहरी थे। वे उपमहाद्वीप के बाहर से आए और देश के सच्चे बच्चों को हराया और परास्त किया - जो लोग आर्यों के आने से पहले यहां रहते थे। इन आर्यों ने अपना प्रभुत्व स्थापित कर लिया और पराजित आबादी को निम्न-जाति के लोगों के रूप में देखना शुरू कर दिया। फुले ने कहा कि "उच्च" जातियों को अपनी भूमि और शक्ति का कोई अधिकार नहीं था। भूमि, वास्तव में मूल निवासियों की थी, जिन्हें निम्न जाति के लोग माना जाता था।
प्रश्न 8. फुले ने अपनी पुस्तक 'गुलामगिरी' को गुलामों की आजादी के लिए चल रहे अमेरिकी आंदोलन को समर्पित क्यों किया?
उत्तर: 1873 में फुले ने गुलामगिरी लिखी। इसका अर्थ है गुलामी।
इसके कुछ दस साल पहले, अमेरिकी गृह युद्ध के परिणामस्वरूप अमेरिका में दासता का उन्मूलन हुआ था।
फुले ने अपनी पुस्तक उन सभी अमेरिकियों को समर्पित की जिन्होंने गुलामी को खत्म करने के लिए लड़ाई लड़ी। इस प्रकार इस पुस्तक ने भारत में "निचली" जातियों और अमेरिका में काले दासों के बीच घनिष्ठ संबंध स्थापित किए।
प्रश्न 9. मंदिर प्रवेश आंदोलन के जरिए अम्बेडकर क्या हासिल करना चाहते थे?
उत्तर: अंबेडकर ने 1927 और 1935 के बीच तीन मंदिर प्रवेश आंदोलनों का नेतृत्व किया। इन आंदोलनों के पीछे उनका एकमात्र उद्देश्य लोगों को समाज के भीतर जातिगत पूर्वाग्रहों की शक्ति को देखना था।
प्रश्न 10. ज्योतिराव फुले और रामास्वामी नाइकर राष्ट्रीय आंदोलन की आलोचना क्यों करते थे? क्या उनकी आलोचना से राष्ट्रीय संघर्ष में किसी तरह की मदद मिली?
उत्तर: वे राष्ट्रीय आंदोलन के आलोचक थे क्योंकि राष्ट्रवादी अक्सर दावतों में जाति भेद के बाद बैठने की व्यवस्था करते थे। निचली जातियों को ऊंची जातियों से कुछ दूरी पर बैठने के लिए बनाया गया था। उनकी आलोचना ने राष्ट्रीय संघर्ष को काफी हद तक मदद की। रामास्वामी नाइकर ने अछूतों को आत्म सम्मान आंदोलन शुरू करने के लिए उनकी गरिमा के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया।
वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
1.निम्नलिखित को मिलाएं
i) रूढ़िवादी a. किसान, बुनकर और कुम्हार जैसे कारीगर
ii) मताधिकार b. आंध्र प्रदेश की एक महत्वपूर्ण अछूत जाति
iii) वैश्य c. वह महिला जिसने अपने मृत पति के अंतिम संस्कार में बलिदान दिया
iv) शूद्रों d. कट्टरपंथी
v) सती e. मत देने का अधिकार
vi) मडिगा f. व्यापारी और साहूकार
उत्तर:
(i) d
(ii) e
(iii) f
(iv) a
(v) c
(vi) b
2. निम्नलिखित सही या गलत बताएं।
- पंडिता रमाबाई ने महिलाओं की आर्थिक स्वतंत्रता का समर्थन किया, विधवा घरों की स्थापना की.सही
- देश के सभी वर्गों से सुधारकों को पूर्ण समर्थन मिला। गलत
- ज्योतिराव फुले ने पंजाब में लड़कियों के लिए स्कूल स्थापित किए। गलत
- राजा राममोहन राय ब्रह्म समाज के संस्थापक थे। सही
- 1870 और 1880 के दशक में लोग ब्रिटिश शासन से असंतुष्ट थे। सही
3. रिक्त स्थान भरें:
- बाल विवाह निरोधक अधिनियम 1929 में पारित किया गया था
- 1873 में फुले ने गुलामगिरी लिखी
- 1940 में मुस्लिम लीग ने मुसलमानों के लिए 'स्वतंत्र राज्य' की मांग की।
- 26 जनवरी 1930 को पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया गया।
- प्राचीन ग्रंथों का ज्ञान सुधारकों को नए कानूनों को बढ़ावा देने में मदद करता है।
- अंबेडकर का जन्म एक महार परिवार में हुआ था
- पेरियार हिंदू धर्मग्रंथों के मुखर आलोचक थे।
बहुविकल्पी प्रश्न
सही उत्तर चुने:
1. स्वाभिमान आंदोलन के विचार का समर्थन किसने किया?
(a) मुमताज अली
(b) राममोहन रॉय
(c) पेरियार
(d) पंडिता रमाबाई
2. विधवा पुनर्विवाह के विचार की वकालत की गई थी
(a) दयानंद सरस्वती
(b) ज्योतिराव फुले
(c) पेरियार
(d) पंडिता रमाबाई
3. सत्यशोधक समाज संघ द्वारा स्थापित किया गया था
(a) मुमताज अली
(b) पेरियार
(c) ज्योतिराव फुले
(d) बी. आर. अम्बेडकर
4. विधवा पुनर्विवाह अधिनियम वर्ष में पारित किया गया था
(a) 1826
(b) 1856
(c) 1876
(d) 1886
5. कुली जहाज क्या है?
(a) रेलवे प्लेटफॉर्म पर सामान उठाने वाला
(b) एक जहाज जो कई भारतीयों को मॉरीशस ले गया
(c) कुलीज एसोसिएशन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
6. ई.वी. रामास्वामी नाम से जाना जाता था
(a) फुले
(b) पेरियार
(c) विद्यासागर
(d) दयानंद सरस्वती
7. अम्बेडकर ने किस काल में तीन मंदिर प्रवेश आंदोलन का नेतृत्व किया?
(a) 1900 से 1927 के बीच
(b) 1927 से 1935 के बीच
(c) 1935 से 1940 के बीच
(d) 1940 से 1945 के बीच
8. प्रार्थना समाज द्वारा स्थापित किया गया था
(a) एच.एल.वी. डेरेजिओ
(b) स्वामी विवेकानंद
(c) आर.जी. भंडारकर
(d) राजा राममोहन राय
9. किस सुधार आंदोलन की स्थापना एच.एल.वी. डेरेजियो द्वारा की गई थी?
(a) यंग बंगाल
(b) ब्रह्म समाज
(c) वेद समाज
(d) अलीगढ़ आंदोलन
10. पटना और कलकत्ता में मुस्लिम लड़कियों के लिए स्कूलों की शुरुआत किसने की?
(a) मुमताज अली
(b) बेगम रोकेया सखावत हुसैन
(c) सैय्यद अहमद खान
(d) इनमें से कोई नहीं
11. पहले उर्दू उपन्यासों को लिखना शुरू किया गया था
(a) सोलहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में
(b) सत्रहवीं शताब्दी के अंत में
(c) अठारहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में
(d) उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में
9 Women, Caste and Reform
Question 1.What social ideas did the following people support?
- Rammohun Roy
- Dayanand Saraswati
- Veerasalingam Pantulu
- Jyotirao Phule
- Pandita Ramabai
- Periyar
- Mumtaz Ali
- Ishwar Chandra Vidyasagar
Answer:
Social ideas:
- Rammohan Roy — the emancipation of women, anti sati act 1829.
- Dayanand Saraswati — against idol worship, widow remarriage, girl education.
- Veerasalingam Pantulu — widow remarriage.
- Jyotirao Phule — against caste distinctions, girl education.
- Pandita Ramabai — economic independence of women, widow homes.
- Periyar — self respect movement.
- Mumtaz Ali — a reinterpretation of the Quran for women’s education.
- Ishwar Chandra Vidyasagar — women education, widow remarriage act 1856.
Question 2.State whether True or False:
- When the British captured Bengal they framed many new laws to regulate the rules regarding marriage, adoption, the inheritance of property, etc. True
- Social reformers had to discard the ancient texts in order to argue for reform in social practices. False
- Reformers got full support from all sections of the people of the country. False
- The Child Marriage Restraint Act was passed in 1829. False
Question 3.How did the knowledge of ancient texts help the reformers promote new laws?
Answer:The reformers used ancient texts to convince people that social evils like caste distinctions, child marriage, sati, etc. had no sanction in ancient texts.
The knowledge of these texts gave reformers a sense of confidence and moral support to promote new laws.
Question 4. What were the different reasons people had for not sending girls to school?
Answer: In fact people afraid of the schools that were opened in the mid-19th century. They had their own reasons.
They feared that schools would take girls away from home and prevent them from doing their domestic works.
As girls had to travel through public places in order to reach school, many people began to feel that this would have a corrupting influence on them.
Several people were of the opinion that girls should stay away from public spaces.
Question 5. Why were Christian missionaries attacked by many people in the country? Would some people have supported them too? If so, for what reasons?
Answer: People suspected that Christian missionaries were involved in the forced conversion of the poor and tribal people from Hinduism to Christianity. If some people have supported them, it must be due to the reason that the poor and the tribal people, converted to Christianity, would get a golden opportunity of going to school. The school would equip them with some resources to make their way into a changing world.
Question 6. In the British period, what new opportunities opened up for people who came from castes that were regarded as “low”?
Answer: During the British period several new opportunities were opened up for the people who came from castes that were regarded as low. The following account reveals this:
1.The poor began leaving their villages to look for jobs that were opening up in the cities. There was work in the factories and jobs in municipalities.
2.Drains had to be dug, roads laid, buildings constructed, and cities cleaned. This needed coolies, diggers, carriers, bricklayers, sewage cleaners, sweepers, palanquin bearers, rickshaw pullers.
3.Some of them also went to work in plantations in Assam, Mauritius, Trinidad and Indonesia.
4.The poor, and the people from low castes, saw this as an opportunity to get away from the oppressive hold of the upper-caste landowners.
5.There were other jobs too. The army, for instance, offered opportunities.
6.Numerous Mahar people, who were regarded as untouchable, found jobs in the Mahar Regiment.
The father of B.R. Ambedkar, the leader of the Dalit movement, taught at an army school.
Question 7. How did Jyotirao the reformer justify their criticism of caste inequality in society?
Answer: Jyotirao attacked the Brahmans, claim that they were superior to others because they were Aryans. Phule argued that the Aryans were outsiders. They came from outside the sub-continent and defeated and subjugated the true children of the country – those who had lived here from before the coming of the Aryans. These Aryans established their dominance and began looking at the defeated population as low-caste people. Phule opined that the “upper’ castes had no right to their land and power. The land, in fact belonged to the natives, who were considered as low-caste people.
Question 8. Why aid Phule to dedicate his hook Gulamgiri to the American movement to free slaves?
Answer: In 1873, Phule wrote Gulamgiri. It means slavery.
1.Some ten years before this, the American Civil War resulted in the abolition of slavery in America.
2.Phule dedicated his book to all those Americans who fought to abolish slavery. Thus this book set up close relations between “lower” castes in India and the black slaves in America.
Question 9. What did Ambedkar want to achieve through the temple entry movement?
Answer: Ambedkar led three temple entry movements between 1927 and 1935. His sole purpose behind these movements was to make people see the power of caste prejudices within society.
Question 10. Why were Jyotirao Phule and Ramaswamy Naicker critical of the national movement? Did their criticism help the national struggle in any way?
Answer: They were critical of the national movement because the nationalists often made seating arrangements following caste distinctions at feasts. The lower castes were made to sit at a distance from the upper castes. Their criticism helped the national struggle to a great extent. Ramaswamy Naicker inspired the untouchables to fight for their dignity by initiating the Self Respect Movement.
Objective Type Questions
1.Match the following:
i) Orthodox a. Artisans like peasants, weavers and potters
ii) Suffrage b. An important untouchable caste of Andhra Pradesh
iii) Vaishya c. The woman who sacrificed her dead husband's funeral
iv) Shudras d. Fundamentalist, fanatic
v) Sati e. Right to vote
vi) Madiga f. Businessman and money lender
(i) d
(ii) e
(iii) f
(iv) a
(v) c
(vi) b
2. State whether True or False:
1.Pandita Ramabai supported the economic independence of women, set up widow homes, True
2.Reformers got full support from all sections of the people of the country. False
3.Jyotirao Phule set up schools for girls in Punjab. False
4.Raja Rammohun Roy was the founder of Braham Samaj. True
5.People were dissatisfied with British rule in the 1870s and 1880s. True
3. Fill in the blanks:
1.The Child Marriage Restraint Act was passed in 1929
2.In 1873, Phule wrote Gulamgiri
3.In 1940 the Muslim league demanded ‘Independent State’ for Muslims.
4.Independence day was observed on 26th January 1930 all over the country.
5.The knowledge of ancient texts help the reformers promote new laws.
6.Ambedkar was born into a Mahar caste.
7.Periyar was an outspoken critic of Hindu scriptures.
Multiple Choice Questions
Choose the correct answer:
1. Who supported the idea of the self-respect movement?
(a) Mumtaz Ali
(b) Rammohun Roy
(c) Periyar
(d) Pandita Ramabai
2. The idea of widow remarriage was advocated by
(a) Dayanand Saraswati
(b) Jyotirao Phule
(c) Periyar
(d) Pandita Ramabai
3. The Satyashodhak Samaj association was founded by
(a) Mumtaz Ali
(b) Periyar
(c) Jyotirao Phule
(d) B.R. Ambedkar
4. Widow Remarriage Act was passed in the year
(a) 1826
(b) 1856
(c) 1876
(d) 1886
5. What is coolie ship?
(a) Luggage lifter at the railway platform
(b) A ship that carried many Indians to Mauritius
(c) Association of Coolies
(d) None of the above
6. E.V. Ramaswamy was known by the name
(a) Phule
(b) Periyar
(c) Vidyasagar
(d) Dayanand Saraswati
7. During which period did Ambedkar lead three temple entry movement?
(a) Between 1900 to 1927
(b) Between 1927 to 1935
(c) Between 1935 to 1940
(d) Between 1940 to 1945
8. Prarthana Samaj was founded by
(a) H.L.V. Derozio
(b) Swami Vivekananda
(c) R.G. Bhandarkar
(d) Raja Rammohun Roy
9. Which of the reforms movement was founded by H.L.V. Derozio?
(a) Young Bengal
(b) Brahmo Samaj
(c) Veda Samaj
(d) Aligarh Movement
10. Who started schools for Muslim girls in Patna and Calcutta?
(a) Mumtaz Ali
(b) Begum Rokeya Sakhawat Hossain
(c) Sayyid Ahmed Khan
(d) None of these
11. The first Urdu novels began to be written from
(a) the late sixteenth century
(b) the late seventeenth century
(c) the late eighteenth century
(d) the late nineteenth century
No comments:
Post a Comment